Lockdown 2.0 में क्या होगा अलग पीएम के संबोधन से पहले लगाए जा रहे हैं कयास

Lockdown 2.0 में क्या होगा अलग पीएम के संबोधन से पहले लगाए जा रहे हैं कयास

Lockdown 2.0 में क्या होगा अलग पीएम के संबोधन से पहले लगाए जा रहे हैं कयास : भारत के प्रधानमंत्री Narendra Modi मंगलवार सुबह 10:00 बजे Coronavirus (Covid-19) के चलते
चौथी बार देश को संबोधित करेंगे 21 दिन का Lockdown खत्म हो रहा है देखना यह है कि कल के संबोधन में प्रधानमंत्री जनता से क्या कहते हैं कयास लगाए जा रहे हैं कि Lockdown को 30 April तक के लिए बढ़ाया जा सकता है।

Lockdown 2.0 में क्या होगा अलग पीएम के संबोधन से पहले लगाए जा रहे हैं कयास

लगातार भारत में Coronavirus (covid-19) पॉजिटिव आंकड़े बढ़ते हुए दिख रहे हैं अभी तक भारत में Corona संक्रमित ओं का आंकड़ा 9000 को पार कर चुका है इसके साथ ही लगभग ढाई सौ से ज्यादा लोगों की जान भी जा चुकी है और अच्छी खबर यह है कि करीब 11 सौ लोगों को ठीक भी कर लिया गया है।

Lockdown 2.0 में क्या होगा अलग पीएम के संबोधन से पहले लगाए जा रहे हैं कयास : Corona Virus वैश्विक महामारी के चलते देश में प्रधानमंत्री Narendra Modi के द्वारा किए गए अहवान पर देश में 21 दिन का Lockdown कल मंगलवार को खत्म होने जा रहा है इसके साथ ही कल Corona Virus  के चलते चौथी बार PM Narendra Modi देश की जनता को संबोधित करने जा रहे हैं जिसमें कयास लगाए जा रहे हैं कि Lockdown बढ़ाया जा सकता है यदि Lockdown आगे बढ़ाया जाता है तो उसमें किस तरह के बदलाव किए जाएंगे।

Global Total
Last update on:
Cases

Deaths

Recovered

Active

Cases Today

Deaths Today

Critical

Affected Countries

Total in India
Last update on:
Cases

Deaths

Recovered

Active

Cases Today

Deaths Today

Critical

Cases Per Million

यह भी पढ़ेः भारत में कम्युनिटी ट्रांसमिशन का खतरा नहीं – WHO

कुछ दिन पहले प्रधानमंत्री Narendra Modi ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात की थी उसके बाद ही संकेत मिलने लगे कि Lockdown को 30 अप्रैल तक बढ़ाया जा सकता है इस बैठक के बाद कई राज्यों ने 30 April तक Lockdown का ऐलान कर भी दिया है लेकिन कुछ राज्यों में प्रधानमंत्री Narendra Modi के ऐलान का इंतजार किया जा रहा है।

Lockdown 2.0 पहले lockdown से हो सकता है अलग

संकेत मिल रहे हैं कि 15 April से यदि दूसरा लॉक डाउन शुरू किया जाता है तो वह पहले वाले Lockdown से काफी अलग होगा सरकार कुछ क्षेत्रों को राहत देने जा रही है ताकि अर्थव्यवस्था और सामान्य जीवन सुचारु रुप से चलता रहे इनमें कुछ प्रकार के उद्योग किसान और मजदूरों को राहत मिलना संभव लग रहा है..

  • देश की अर्थव्यवस्था को देखते हुए कुछ जरूरी सामानों के निर्माण से जुड़े उद्योगों को भी छूट दी जा सकती है लेकिन सरकार का जोर इस पर भी दिया जा रहा है कि सोशल डिस्टेंसिंग का पारण कराना भी जरूरी है।
  • वैशाखी के त्यौहार के बाद फसल काटने की प्रक्रिया को भी शुरू किया जा सकता है मजदूरों को कृषि गतिविधियों तक पहुंचाने के लिए कुछ स्पेशल बसें और ट्रेनें भी चलाई जा सकती है क्योंकि पहले Lockdown के ऐलान के बाद कई मजदूर अलग राज्यों में फस गए थे।

भारत के कई राज्यों के द्वारा प्रधानमंत्री के संबोधन से पहले ही Lockdown को आगे बढ़ाने का फैसला कर लिया गया है जिसमें Maharashtra, West Bengal, Punjab, and Telangana शामिल है इन सभी प्रदेशों में Lockdown को 30 April तक के लिए बढ़ा दिया गया है और Lockdown 2.0 में इन राज्यों के द्वारा भी किसानों और मजदूरों के लिए खास छूट दी गई है

और अभी कुछ राज्यों ने लोगों को आगे बढ़ाने का ऐलान अधिकारिक तौर पर ना करते हुए कहा है कि प्रधानमंत्री के ऐलान के बाद भी लौट आऊंगा आगे बढ़ाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *