What is Hantavirus in hindi

कोरोना वायरस पूरी दुनिया के लिए खतरा बना हुआ है और चीन में नए जानलेवा Hantavirus ने एंट्री ली है।

एक तरफ लोगों के मन में कोरोना वायरस को लेकर डर बना हुआ है तो दूसरी तरफ चीन में एक नए  जानलेवा ‘हंता’ वायरस ने  दस्तक दे दी है।

अभी तक एक व्यक्ति गंवा चुका है अपनी जान

Hantavirus क्या है? : चीन अभी तक कोरोना वायरस से भी पूरी तरह बाहर नहीं निकल पाया था की एक दूसरे जानलेवा Hantavirus ने चीन को जकड़ लिया है चीन की सरकारी मीडिया एजेंसी ग्लोबल टाइम्स के  मुताबिक चीन के यूनान क्षेत्र में एक नया वायरस फैला है यह वायरस अभी तक चीन के यूनान में एक शख्स की जाल ले चुका है इस वायरस का नाम Hantavirus बताया है।

Reuters द्वारा जारी की गई Hantavirus की तस्वीर

Hantavirus क्या है?
Source : Reuters

चीन के सरकारी मीडिया संस्थान ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक Hantavirus से पीड़ित व्यक्ति  बस से शाडोंग  लौट रहा था।  तभी कोरोना वायरस की जांच प्रक्रिया के दौरान इस वायरस का पता चला। बस में उपस्थित सभी यात्रियों की जांच की गई जब से चीन की सरकारी मीडिया के द्वारा यह जानकारी शेयर की गई तभी से सोशल मीडिया पर Hantavirus ट्रेंड कर रहा है।

यूएस सेंटर फॉर डिजीस एंड कंट्रोल (CDC) के मुताबिक  Hantavirus चूहों के मल मूत्र और थूक में होता है और इससे इंसान तब संक्रमित होता है जब चूहे से हवा में छोड़ देते हैं Hantavirus मनुष्य के शरीर में सांस के जरिए प्रवेश करता है।

इसके शुरुआती लक्षण हैं:-

Source: CDC
  • ठंड लगने के साथ बुखार
  • मांसपेशियों में दर्द हो रहा
  • एक-दो दिन बाद सूखी खांसी होना
  • सर में दर्द होने के साथ-साथ उल्टियां होना
  • सांस लेने में दिक्कत होना

Hantavirus ज्यादातर चीन के ग्रामीण क्षेत्र में होता है इसकी वजह से पहले भी कई बार पर्वतारोहियों और कैंपिंग करने वाले टूरिस्ट को दिक्कत का सामना करना पड़ा था हालांकि यह कोरोना वायरस की तरह घातक नहीं है।

अब चीन की जनता में यह देखने को मिल रहा है कि कोरोना वायरस की तरह कहीं यह भी महामारी ना बन जाए चीन के लोग लगातार ट्वीट कर रहे हैं और लोग कह रहे हैं कि यदि चीन के लोग जानवरों को जिंदा खाना बंद नहीं करेंगे तो ऐसा आगे भी होता रहेगा।

चीन के लोगों में जीव जंतुओं को खाने की परंपरा है  वहां के लोग चूहे भी खाते हैं ऐसे में अनेक बीमारियां होने की आशंका बनी रहती है और यह Hantavirus चूहे या गिलहरी के संपर्क में आने से इंसानों में फैलता है।

Hantavirus क्या है? : चीन की सरकारी मीडिया ने यह भी स्पष्ट किया है कि Hantavirus एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में नहीं जाता है लेकिन यदि कोई व्यक्ति चूहे के मल और मूत्र आदि को छूने के बाद अपने हाथ आंख नाक और मुंह पर लगाता है तो वह Hantavirus से संक्रमित हो सकता है।

CDC के अनुसार Hantavirus एक प्रकार का जानलेवा वायरस है और चीन में यह वायरस ऐसे समय पर आया है जब पूरी दुनिया चीन के बिहार प्रांत से निकले Coronavirus की महामारी से आज भी झूल रही है और Coronavirus अब तक पूरी दुनिया में अपने पैर पसार चुका है।

यह भी पढ़े: Covid-19 Nirmala Sitharaman (Finance Minister India) ने की प्रेस वार्ता

2 thoughts on “Hantavirus क्या है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *